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Keyword Research in Hindi (Ultimate Guide)

Keyword Research in Hindi 2021


Keyword Research SEO का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करता है। खासकर आपका ब्लॉग एकदम नया होता है।
प्रत्येक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग पर organic traffic (सर्च इंजन ट्रैफिक) बढ़ाना चाहते है, पर उनमें से अधिक को पता नहीं होता है कैसे? यदि वह एक नया ब्लॉगर होता है।मैंने भी जब अपना ब्लॉग शुरू किया था, तो मुझे Keyword research के बारे में पता नहीं था और मैं बिना keyword research किये ब्लॉग पोस्ट लिखता था। नतीजतन, मेरी ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक नहीं आती थी।आज इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा Keyword research कैसे किया जाता है ताकि आपका ब्लॉग SERPs में अच्छी रैंक कर सकें।Keyword Research in Hindi 2021 (Ultimate Guide)Keyword Research SEO का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करता है। खासकर आपका ब्लॉग एकदम नया होता है।प्रत्येक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग पर organic traffic (सर्च इंजन ट्रैफिक) बढ़ाना चाहते है, पर उनमें से अधिक को पता नहीं होता है कैसे? यदि वह एक नया ब्लॉगर होता है।

मैंने भी जब अपना ब्लॉग शुरू किया था, तो मुझे Keyword research के बारे में पता नहीं था और मैं बिना keyword research किये ब्लॉग पोस्ट लिखता था। नतीजतन, मेरी ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक नहीं आती थी।

आज इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा Keyword research कैसे किया जाता है ताकि आपका ब्लॉग SERPs में अच्छी रैंक कर सकें।

तो चलिए शुरू करते है…

Keyword Research क्या हैं?

यह एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें हमें पता लगाना होता है कि लोग कौन सी कीवर्ड अधिक सर्च कर रहे है? उस कीवर्ड का सर्च volume कितना है? उस कीवर्ड पर competition कितना है?

Keyword research द्वारा आपका उस कीवर्ड पर रैंक करने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप पोस्ट लिखने से पहले Keyword research करते है, तो आप Google सर्च रिजल्ट में अच्छी position पा सकते है और आपका ब्लॉग सर्च इंजन से ढेरों सारा ट्रैफिक आसानी से प्राप्त कर पायेगा।

यहाँ मैंने नीचे कुछ Keyword Types के बारे में बताया हूँ

  • Head keywords – ये single word होते है जैसे WordPress, SEO आदि। इन तरह के कीवर्ड का सर्च बहुत अधिक होता है। इन पर कम्पटीशन भी बहुत अधिक होता है और ये Better रिजल्ट भी नहीं देते है।
  • Body Keywords – ये दो शब्दों से बनें होते है जैसे WordPress guide, SEO tutorials आदि। इनका Monthly searches भी अधिक होता है और competition medium होता है।
  • Long Tail keywords – इस तरह के कीवर्ड में २ या ३ से अधिक शब्द शामिल होते है जैसे Complete WordPress guide आदि। ये बहुत अधिक targeted होते है और आपके साईट पर टार्गेट ट्रैफिक प्राप्त करने में सहायता करते है। इनका search volume बहुत ही कम होता है और इनपर competition भी ज्यादा नहीं होता है।

यदि आपका ब्लॉग नया है, तो मैं आपको Long Tail keywords उपयोग करने की सलाह दूंगा। ये keywords आपके ब्लॉग को जल्दी Grow करने और SERPs में बेहतर रैंक करने में मदद करते है।

यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए short tail keywords का उपयोग करते है आपको better result प्राप्त नहीं होगा। इस तरह के कीवर्ड टार्गेटेड नहीं होते है और better सर्च रिजल्ट भी नहीं देते है।

Short Tail Keywords से सर्च इंजन में बहुत हीं कम सर्च किया जाता है, क्योंकि हम जानते हैं सर्च इंजन हमें एक्यूरेट रिजल्ट नहीं देगा।

यहाँ तक कि आप भी जब सर्च इंजन में कुछ सर्च करते होंगे, तो एक पूरा सवाल हीं लिख कर सर्च करते होंगे। कारण आपको accurate रिजल्ट मिलें।

क्या Keyword Research करना जरूरी है?

इसका उत्तर होगा – हाँ

यदि आप अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक लाना चाहते है और आप Blogging में जल्दी सफलता हासिल करना चाहते है, तो Keyword Research आपका सबसे पहला स्टेप है।

यह और जरूरी इसलिए है क्योंकि लगभग हर ऑनलाइन Business में कीवर्ड पर बहुत अधिक competition है।

मान लीजिये आप एक आर्टिकल लिखने के बारे में सोच रहे है “Keyword research कैसे करें” अब चलिए एक बार इसपर एक बार Google सर्च करते है, गूगल आपको लगभग 3,51,000 सर्च रिजल्ट दिखायेगा। जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है ,


अतः आप अपनी कंटेंट को लिखने से पहले Keyword Research नहीं करते है, तो Google आपकी कंटेंट को रैंक नहीं करेगा और आपकी कंटेंट गूगल के पहले पेज पर नजर नहीं नहीं आयेगी। भले ही आप कितनी अछि कंटेंट क्यों न लिखें।

Keyword Research Kaise Kareयहाँ मैं आपको step-by-step गाइड बताने वाल हूँ SEO के लिए Keyword research कैसे करें।जब आपके पास बहुत सारे keywords है, तो आपको अपने कंटेंट के लिए अब Best keyword चुनने की जरूरत है। लेकिन कैसे पता चलेगा कौन Keywords आपके कंटेंट के लिए बेहतर perform करेंगे।

हालंकि मार्केट में कोई ऐसा Tool नहीं है जो आपको बताएगा – आपके keywords में यह सबसे अच्छा Keyword है। Keyword चुनने के समय आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जिन्हें मैं आपको यहाँ बताने वाला हूँ।

  • Search Volume – यह बहुत जरूरी है। जितने अधिक लोग किसी कीवर्ड को सर्च करते हैं, उतना अधिक ट्रैफ़िक आपको मिल सकता है।
  • Long Tail Keywords – यदि आपकी साइट एकदम नई है। या आप उन कीवर्ड को टारगेट करना चाहते हैं जिनपर competition बहुत कम हो, तो Long Tail Keywords आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकते है।
  • Competition – अपने कंटेंट के लिए हमेशा low competition keyword सेलेक्ट करें। इससे आपके कंटेंट को गूगल के पहले पेज में आने की सम्भावना बढ़ जाती है।
  • Related Keywords – अपने कंटेंट को बेहतर तरीके से ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Related Keywords का उपयोग करें। यह गूगल को बेहतर तरीके से समझने में मदद करता है आपकी कंटेंट किस बारे में है।

Keyword Research करने के लिए Best Tools

मार्केट में बहुत सारे Keyword Research tool उपलब्ध है जो आपको अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद कर सकते है। यहाँ नीचे उनकी लिस्ट दी है,

  • Answer the Public – यह Google and Bing द्वारा प्रदान किए गए keyword research का सुझाव देता है और एक unique proposition प्रदान करता है। इस टूल का उपयोग करके, आप long tail keywords आसानी से ढूंढ सकते हैं। आप जिस keywords के लिए search करते है यह उससे related keywords भी दिखाता है।
  • Google AutoComplete Tool – यह आपको किसी भी niche के लिए Long-tail keywords ढूंढने की अनुमति देता है। यहां, आपको अपने main keyword को टाइप करना होगा। यह आपको Long-tail keywords की एक list दिखायेगा। बस उसमें से आपको best long-tail keywords चुनना होगा।
  • Google Auto-Suggest – गूगल सर्च में अपनी main keyword enter करें यह आपको keyword से related सर्च keyword दिखाना शुरू कर देगा। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है।
  • Google Keyword Planner – Google keyword planner सबसे अच्छा और free keyword research tool है जो Google द्वारा डेवलप्ड की गयी है। इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के keyword आसानी से ढूंढ सकते है चाहे वह long tail keyword हो या कुछ भी। इस Google keyword planner tool का उपयोग करके, आप keyword competition, monthly searches, CPC और बहुत सारी चीजो का पता लगा सकते है।
  • Soovle – यह भी एक बहुत ही popular टूल है जो long tail keywords को खोजने में मदद करता है।
  • Google related keywords search – यदि आप किसी free long tail keyword tool की तलाश कर रहे हैं, यह trick भी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। जब आप Google में कुछ भी खोजते हैं, तो सर्च रिजल्ट के बाद आपको नीचे कुछ keywords दिखाई देते है जो long tail keywords होते हैं। आप इन्हें अपने आर्टिकल में long tail keywords के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • Ubersuggest – Neilpatel द्वारा डेवलप्ड यह बहुत अच्छा और popular keyword suggestion tool है। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए आसानी से अच्छी long tail keywords प्राप्त कर सकते हैं और इसे उपयोग करना भी आसान है।
  • SEMrush – यह मेरी सबसे पसंदीदा टूल में से एक है जो आपको keyword research करने के साथ साथ अपने competitor पर भी नजर रखने में मदद करता है। हालंकि इसका फ्री वर्शन बहुत ही लिमिटेड के साथ आता है। इसका प्रीमियम version $99 .95 per month से शुरू होता है।
  • Ahrefs – Ahrefs एक premium Keyword research tool है जो आपके website के लिए अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद करता है और competitor पर नजर रखता है।

Keyword research के क्या क्या फायदे है

Keyword research के बहुत सारे फायदे है। ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने और सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए यह बहुत जरूरी है।

  • Keyword research आपके ब्लॉग को जल्दी पॉपुलैरिटी प्राप्त करने में मदद करता है।
  • यदि आप keyword research करके अपनी आर्टिकल लिखते है, तो आप अपनी साइट पर टारगेट visitors कनेक्ट कर सकते है।
  • आपकी वेबसाइट रैंकिंग और ट्रैफिक को बढ़ाने में मदद करता है।
  • Keyword research से आपको अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखने का Idea (टॉपिक) मिलता है।
  • Keyword research से आपको कीवर्ड पर competition और search volume का पता चलता है।
  • Keyword research करके आप अपनी ब्लॉग के important keywords को rank करा सकते है।
  • जितने आपके पोस्ट सर्च इंजन में रैंक होंगे आपकी domain authority बढ़ेगी। साथ ही आपके site पर backlinks की संख्या भी बढ़ेगी।

Keyword Research पर Quick Tips

  • अपनी कंटेंट के लिए long tail keyword का उपयोग करें।
  • हमेशा High search volume वाली कीवर्ड सेलेक्ट करें।
  • Keyword research के समय CPC पर भी ध्यान रखें।
  • अपने कीवर्ड खोजने के लिए आप Google Keyword Planner, Google Auto Complete, Google Search Related, SEMrush का उपयोग कर सकते है।

मैं आपको फिर से कहना चाहता हूं यदि आपका ब्लॉग या वेबसाइट एकदम नया है, तो Short tail keywords उपयोग करने की जगह long tail keywords का उपयोग करें। ये आपके ब्लॉग को जल्दी grow करने में मदद करेंगे।

साथ ही आपको, Keyword research के समय आपको CPC (cost-per-click) पर भी ध्यान देना होगा। यदि आप बहुत ही low CPC वाली keywords का उपयोग करते है, तो आपकी Adsense द्वारा earning अच्छी नही होगी। अतः keyword research के समय CPC पर भी ध्यान रखें। हमेशा अपनी कंटेंट के लिए High searches और अच्छी CPC वाली कीवर्ड सेलेक्ट करें।

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी, तो इसे शेयर करना न भूलें।



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4 Comments

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